हमारा वह व्यवहार जो लोगों को हमसे दूर कर देता है

1- नकारात्मक सोच, जब आप हर बार चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने से इन्कार करते हैं और लोगों से केवल संभावित नकारात्मक नतीजों के बारे में बात करते हैं, तो आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

2- हीन भावना, जब आप मानते हैं कि आपका अपने जीवन पर कोई नियंत्रण या प्रभाव नहीं है और आप लगातार बिना किसी स्पष्ट वजह के हर चीज के लिए खुद को दोष देते हैं, तो आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

3- अति संवेदनशीलता, जब आप मानते हैं कि जिंदगी में घटने वाली हर घटना का सीधा संबंध आपसे है और हमेशा उस पर विचार करने में अपना और दूसरों का समय और ऊर्जा बर्बाद करते हैं, तो आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

4- उपेक्षा, जब आपमें दूसरों के प्रति सहानुभूति, चिंता एवं करुणा का आभाव होता है और आप उनकी भावनाओं पर ध्यान न देकर उनकी उपेक्षा करते हैं, तो आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

5- अत्यधिक प्रतिक्रिया, जब आप परिस्थितियों में आवश्यकता से अधिक प्रतिक्रिया करते हैं और लोगों के बीच अपनी भावनाओं विशेष रूप से क्रोध को काबू करने में असफल होते हैं, तो आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

6- हर्ट फील करना, जब आप बहुत जल्दी और बात-बात में हर्ट फील करते हैं, भले ही लोगों ने जानबूझकर या अनजाने में कुछ भी नहीं कहा या किया हो,तो आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

7- दूसरों को दोष देना,जब आप अपने जीवन की हर समस्या के लिए दूसरों को दोष देते हैं और यह मानते हैं कि सबकुछ किसी और की गलती है, तो आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

8-अपनी सच्चाई छिपाना, जब आप दूसरों से अपनी सच्चाई छिपाते हैं और अपने व्यक्तित्व को दूसरों के सामने नहीं आने देते तो तो लोग आपसे पूरी तरह जुड़ नहीं पाते हैं, आपका यह व्यवहार लोगों को अापके जीवन से दूर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.