विज्ञान के क्षेत्र में भारत की कुछ उपलब्धियां जिनके बारे में हमें जानना चाहिये

1- जगदीश चन्द्र बसु पहले भारतीय वैज्ञानिक शोधकर्ता थे , जिन्होंने बताया कि पौधों में भी जीवन होता है।

2- महान गणितज्ञ आर्यभट्ट भारत में जन्मे महान वैज्ञानिक थे जिन्होंने शून्य का अविष्कार करके पूरी दुनिया का संख्या से परिचय करवाया।

3- चन्द्रशेखर वेंकट रमन महान भारतीय वैज्ञानिक थे ,जिन्होंने स्पेक्ट्रम से सम्बंधित रमन प्रभाव के बारे मे बताया था , जिसके कारण उन्हें 1930 मे नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

4- भारत के महानतम गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन, जिन्होंने गणित के क्षेत्र में अनेकों प्रमेय दी, बाद में सभी सत्य साबित हुई। आश्चर्यजनक बात यह है कि उन्होंने गणित की प्रारंभिक शिक्षा नहीं ली थी।

5- चंद्रशेखर वेंकट रामन महान भारतीय खगोल विज्ञानी थे जिन्होंने तारों की उत्पत्ति नामक विषय पर महत्वपूर्ण सिद्धांत दिए जिसके लिए उन्हें 1983 में नोबेल पुरस्कार मिला। चंद्रशेखर सीमा उनके दिए गए महत्वपूर्ण सिद्धांतों में से एक है।

6- हरगोविंद खुराना चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त महान भारतीय विज्ञानी हैं, जिन्होनें अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रोटीनों के संश्लेषण में न्यूक्लिटाइड की भूमिका पर दिया।

7- महर्षि सुश्रुत प्राचीन भारत के महान चिकित्साशास्त्री एवं शल्यचिकत्सक थे।उनको शल्य चिकित्सा का जनक भी माना जाता है।उनके योगदान के लिए उनको फादर ऑफ़ सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है।

8- भारत की ओर से आयुर्वेद और योग विज्ञान दुनिया को दिया गया सबसे नायाब तोहफ़ा है। आयुर्वेद और योग की विशेषता और लाभ क्या है इन्हें गिनाने की आवश्यकता बिलकुल भी नहीं है।

9- मिसाइल मैन के नाम से विख्यात ए.पी. जे अब्दुल कलाम ,जो भारत के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं । कलाम साहब ने अग्नि एवं पृथ्वी जैसे प्रक्षेपणों को स्वदेशी तकनीक से बनाया ,इनके इस महान योगदान के लिए भारत सरकार ने इन्हें 1981 मे पद्म भूषण तथा 1990 मे पद्म बिभूषण से सम्मानित किया गया ।

10- हम सभी जानते है कि पदार्थ की तीन अवस्थाएं होती है जो कि ठोस,द्रव और गैस होती है।इसके इतर और दो अवस्थाओं की खोज की जा चुकी है जिन्हें प्लाज्मा और बोस-आइंस्टीन संघनन के नाम से जाना जाता है। बोस-आइंस्टीन संघनन की खोज में भारतीय गणितज्ञ और भौतिकी विज्ञानी सत्येंद्र नाथ बोस का अहम योगदान था। इसका अध्ययन फोटोन और क्वांटम मैकेनिक्स में मददग़ार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.