मनोविज्ञान के कुछ दिलचस्प तथ्य जिन्हें आपको जानना चाहिए

1- मनोविज्ञान कहता हैं, जब आपको आफिस छोड़ने में देर हो जाती है तब आपकी तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है, जब आप आफिस जल्दी छोड़ते हैं तो अक्सर आपका सामना पार्किंग में बास से हो जाता है।

2 – मनोविज्ञान कहता है कि जैसे ही आप वह करना शुरु करते हैं जो आप हमेशा से करना चाहते थे तो अक्सर आपको लगने लगता है कि आप कुछ और करना चाहते थे।

3- मनोविज्ञान कहता है कि अक्सर जो भी पदार्थ बाहर से सख्त होता है वह सड़ने पर नर्म हो जाएगा जबकि जो शुरुआत में नर्म होगा वह सड़ने पर सख्त हो जाएगा।

4 – मनोविज्ञान कहता है कि अक्सर वेतन वृद्धि का प्रभाव आपके टैक्स पर ज्यादा और सैलरी पर कम होता है।

5 – मनोविज्ञान कहता है कि ग्रुप में आप जिस काम को करने में सबसे कम योगदान देते हैं, उस काम को करने के लिए आपकी अनुपस्थिति उतनी ज्यादा नोटिस की जाती है।

6 – मनोविज्ञान कहता है कि गर्मजोशी से हाथ मिलाना दूसरों की नजरों में आपको अधिक आकर्षक बनाता है।

7 – मनोविज्ञान कहता है कि लोगों की रूचि आपको 5 मिनट से ज्यादा जज करने में नहींं होती है इसलिए दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैंं,यह सोचने में 10 मिनट से ज्यादा मत बर्बाद कीजिए।

8-मनोविज्ञान कहता है कि जब आप किसी बीमार व्यक्ति की तस्वीर देखते हैं या उनके बारे में सोचते हैं तब आपका शरीर इसके प्रति प्रतिक्रिया करता है और अतिरिक्त सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन आपकी रक्षा करने के लिए करता है। चित्रों का उपयोग अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।

9- मनोविज्ञान कहता है कि किसी के कान में फुसफुसा के कुछ कहना इस बात की लगभग गारंटी है कि वे भी फुसफुसा के ही जवाब देंगे।

10 – मनोविज्ञान कहता है कि अगर कोई व्यक्ति बात करते समय अपने हाथों का बहुत उपयोग करता है रहा है तो यह इंगित करता है कि वे सच कह रहे हैं और तथ्यों के बारे में बहुत कान्फिडेन्ट हैं।

11- मनोविज्ञान कहता है कि आप जितना अधिक खुश रहते हैं रोजमर्रा की जिंदगी में कार्य करने के लिए आपको उतनी ही कम नींद की आवश्यकता होती है, उदासी से सोने की इच्छा बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.