जीवन को खूबसूरत बनाने के कुछ बेहतरीन टिप्स क्या हैं ?

1- भले ही आप इसे समझ नहीं पा रहे हों तो भी जिंदगी की यात्राओं पर भरोसा करना सीखिये। कभी-कभी आप जीवन में जो नहीं चाहते थे या जीवन में जिसकी उम्मीद नहीं थी, वह घटित होना वह सबक साबित होता है जिसकी वास्तव में आपको जरूरत थी।

2- आपके साथ होने वाली हर छोटी चीज का कुछ न कुछ सार्थक मतलब होता है। हर वर्ष के बाद कुछ बिंदुओं को फिर से कनेक्ट करें और आपको पता चलेगा कि किसी कारण से ही वह सब कुछ हुआ है।

3- खुद को विनम्र रखिये और अस्वीकृति और विफलता को कोशिशों के सबूत के रूप में स्वीकार करिये। जो लोग कोशिश करते हैं और असफल होते हैं वे उन लोगों की तुलना में काफी बेहतर होते हैं जो बिल्कुल प्रयास नहीं करते हैं।

4- दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना न करिये क्योंकि सूर्य और चंद्रमा के बीच कोई तुलना नहीं है। दोनों अपने-अपने समय पर चमकते हैं।

5- शादी के बाद जीवन बदलता है। कुछ लोग अभी भी इस धारणा में रहते हैं कि वे शादी के बाद भी बेचलर की तरह रह सकते हैं। याद रखिए, यह इस तरह से काम नहीं चलता है। विवाह के बाद आपको अधिक जिम्मेदार और सभ्य बनना ही होगा।

6- शराब पीना और धूम्रपान करना आपको कम उम्र में मौत के बिस्तर तक ले जाएगा। यह दूसरों के लिए स्टाइलिश दिखता है लेकिन वास्तव में यह आत्महत्या करने का ही एक तरीका है, इनसे हर हाल में बचिये।

7- उन लोगों के बीच अंतर करना सीखिये जो आपके असली मित्र हैं और जो सिर्फ दोस्ती का दिखावा करते हैं। सांपों के समूह से बेहतर कुछ कम दोस्तों का साथ है।

8- अपने परिवार से प्यार कीजिए। हम अक्सर अपनों के प्यार को समझ नहीं पाते हैं और घर के बाहर प्यार की तलाश करते रहते हैं। हकीकत में यह परिवार ही है जहां जीवन शुरू होता है और प्यार कभी खत्म नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.