जीवन के बारे में लोगों की सबसे बड़ी गलतफ़हमी क्या है?

1- मैं तुम्हारे बिना जी नहीं पाउँगा। हमे ऐसे लगता है कि हम अपने प्रेमी के बिना कभी नहीं जी पाएंगे पर वास्तव में जीवन किसी के लिए भी नहीं रुकता,कोई हो या ना हो, जीवन हमेेशा चलता रहता है।

2- मै सही हूँ बाकी दुनिया गलत है और मैं सब कुछ जानता हूँ दूसरे कुछ भी नही जानते हैं ,यह जीवन की सबसे बड़ी गलतफ़हमी है।

3- मेरे पास अच्छा परिवार है,बंगले हैं,गाडियाँ हैं,मुझे किस चीज की कमी है? इस घमंड में कई लोग अपने से नीचे आर्थिक स्तर के व्यक्ति को अपने से तुच्छ समझते हैं।

4- लोग सोचते हैं कोई बीमारी या दुर्घटना हो भी गई तो मेरे पास उससे निपटने के लिए कई साधन हैं पर समय का ऊँट किस करवट बैठेगा,यह किसी को पता नहीं होता।

5- हम समझते हैं कि अन्य और बहुत सी चीजों की तरह कल के बारे में भी पूर्वानुमान किया जा सकता है जबकि वास्तविकता यह है कि कोई भी नहीं जानता है कि अगले पल क्या होने वाला है।

6- हम समझते हैं कि मैनें जो किया, उसे किसी ने नही देखा लोग कर्म के नियम को हमेशा भूल जाते है। जबकि कर्म का नियम हर समय हर जगह लागू होता है। आप अपने कर्मो से भाग नही सकते हैं।

7- मुझे किसी की जरूरत नहीं है,मै अकेले जिंदगी गुजार लूँगा। हर किसी को कभी ना कभी किसी ना किसी की जरूरत पड़ती ही है परंतु ऐसा देखा गया है कि थोड़े से मतभेद के कारण लोग एक दूसरे का साथ हमेशा के लिए छोड़ देते हैं, ऐसा कहकर कि तुम्हारी मुझे कोई जरूरत नहीं है।

8- पैसे कमाने के बाद सारा तनाव दूर हो जाएगा जिनके पास पैसों की कोई कमी नही है, वो लोग बहुत खुश हैं और दुनिया की सारी परेशानी मेरे पास ही है ।

9- यह मानना कि जीवन में सबसे अच्छी चीजें हमेशा महंगी होती हैं और अमीर लोग आम तौर पर खुश होते हैं।

10- यह मानना कि अपने सपनों को जीने और उन्हें पूरा करने के लिए हमारे पास बहुत समय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.