जीवन के कुछ महत्वपूर्ण सबक क्या हैं जिन्हें जिंदगी ने अब तक सिखाया है

1- आपके माता-पिता ही वह शख्स हैं जो आपको सारा जीवन समान रूप से प्रेम करते रहेंगें, भले ही आप कितनी गलतियां भी करते हों या फिर उनका अपमान करते हों।

2- जीवन अप्रत्याशित है। चीजें हमेशा वैसी नहीं होती हैं जैसी कि हमने योजना बनाई है। जीवन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कीजिए और अप्रत्याशित परिणामों के लिए तैयार रहिये।

3- इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अच्छे हैं, लोग हमेशा आपको अपने नजरिये के अनुसार जज करेंगे और लोगों के नजरिये को बदल पाना बहुत मुश्किल है।

4- याद रखिये कि जीवन मेंं हर चीज किसी कारण से होती है, उम्मीदों का साथ कभी मत छोड़िए, आपका कड़ी मेहनत एक दिन अवश्य रंग लाएगी।

5- जिंदगी में कभी-कभी आगे बढ़ना बहुत मुश्किल होता है लेकिन एक बार जब आप आगे बढ़ जाते हैं, तब आपको पता चलता है कि शायद यह आपके द्वारा लिया गया सबसे अच्छा निर्णय था।

6- इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके कितने अनुभवी हैं और उन अनुभवों ने आपको क्या सिखाया है, जीवन हमेशा आपको एक अप्रत्याशित झटका देता है जिसके लिए अक्सर आप तैयार नहीं होते हैं।

7- जीतने के लिए हिम्मत कभी मत खोइये। आप हमेशा एक नई शुरुआत कर सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना मुश्किल लगता है।

8- लोगों में विश्वास रखिये आपका प्यार उन्हें बदल सकता है।

9- लोगों को जज मत कीजिए उनके अपने कुछ कारण हैं, यहां तक कि एक अशिक्षित व्यक्ति भी आपको बहुत कुछ सिखा सकता है।

10- जीवन के सबसे साधारण पलों में अक्सर सबसे बड़ी खुशियां छिपी होती हैं।

11- जो बीत गया वो आपके दिमाग में है और जो होना है वो आपके हाथ में है।

12- समय के साथ प्राथमिकताएं बदलतीं हैं, विफलताओं से मत डरिये, कभी-कभी असफल होने का मतलब सीखने में पहला प्रयास होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.