कुछ बातें जीवन में जिनके लिए आपको शुक्रगुजार होना चाहिए

1- अपनी उन असफलताओं के लिए शुक्रगुजार रहिए जिन्होनें आपको सीखना और जीवन में आगे बढ़ना सिखाया।

2- यदि आपके माता-पिता और आपका परिवार आपके साथ है तो शुक्रगुजार रहिए, जीवन में हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता है।

3- जिंदगी में अपने बुरे दोस्तों के प्रति आभारी रहिए जो आपको उम्र के उस पड़ाव पर जब आप भ्रम की स्थिति में थे आपको गलत रास्तोंं पर ले गये क्योंकि उन छोटी गलतियों, गलत मोड़ और खतरनाक अनुभवों ने आपको सही-गलत की पहचान करने और निर्णय लेने की शक्ति को बेहतर बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

4- जिंदगी में अपने अच्छे दोस्तों के प्रति आभारी रहिए, जिन्होनें आपको हर चीज के दोनों पहलू को देखना सिखाया और एक बेहतर इंसान बनने में आपकी मदद की।

5- जीवन में अपने उन गुरूओं के प्रति शुक्रगुजार रहिए जिन्होनें आपके खाली मस्तिष्क को ज्ञान से भर दिया और जीवन के बारे में हमारी धारणा और राय को एक बेहतर हद तक बदल दिया।

6- जीवन में उन सैकड़ो लोगों के प्रति शुक्रगुजार रहिए जिन्होनें मुश्किल वक्त में आपको अकेला और उदास छोड़ दिया आज जो आप हैं उसका कारण ये लोग हैं।

7- जीवन में जो कुछ मिला है उसके लिए आभारी रहें। हम में से अधिकांश अभी जो जीवन जी रहे हैं वह बहुत सारे लोगों के लिए एक सपना है।

8- इस तथ्य के लिए आभारी रहें कि अब तक आप अपने जीवन में उन कठिनाइयों के साथ जीवित रहे हैं। यह शानदार है कि इतनी मुश्किलों के बाद भी आपने अब तक इतने फासले को तय किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.