इस दुनिया के सबसे आश्चर्यजनक सच क्या हैं ?

1- हम इस दुनिया में पैदा हुए हैं। इस संसार को चलाने वाला ही सबसे बड़ा आश्चर्य है । क्योंकि वह न तो दिखाई देता है और न ही सुनाई देता है पर सारा संसारर उस पर अटूट विश्वास करता है। वह एक है , पर सब उसे अपने ही नजरिये से देखते हैं।

2- हम लोग बाहर की दुनिया में काफी जानकारी रखते हैं तथा हमारे विश्वद्यालय इस विषय में उपाधियां भी प्रदान करते हैं जो सबूत हैं कि हमने किसी विषय पर अच्छा अध्ययन कर रखा है। पर हम लोग जब अपने बारेे में विचार करते हैं कि हम कौन हैं,क्या हैं…. तो कोई भी प्रमाण हमें स्थायी शांति नहीं दे पाता। इस विषय पर बेचैन कोई भी विश्वद्यालय उपाधि नहीं देता है। ये एक बड़ा आश्चर्य है।

3- जीव-जंतुओं, वनस्पतियों की लाखों प्रजातियां कैसे उत्पन्न हुईं, कैसे अपनी विशेष आकृति, स्वभाव, गुण बनाये रखते हुए अपना सरंक्षण, संवर्धन कर रही हैं, कैसे नियंत्रित हो रही हैं, ये सब बातें आश्चर्यचकित कर देती हैं।

4- यह बड़ा आश्चर्यजनक तथ्य है कि हम रोज लोगों को मरते हुए और सबकुछ छोड़ कर जाते हुए देखते है फिर भी इस सपने के समान संसार के मोह में ग्रस्त रहते है और खुद को अविनाशी समझते हुए जीवन जीते हैं।

5- किसी की कामयाबी में खुश होना अगर आप किसी की खुशी में खुश होते है तो ज़ाहिर है के लोग आपको देख कर हैरान होंगे और मेरे हिसाब से यह एक आश्चये की बात है।

6- अपने बच्चो को सबसे अधिक चाहना फिर भी पर्यावरण को उनके लिए सुरक्षित न रखना। इस दुनिया के सबसे आश्चर्यजनक सच में से एक है।

7- इन्सान के भेष में जंगली जानवर से मुलाकात होना इस दुनिया के सबसे आश्चर्यजनक सच में से एक है।

8- जीवन की इतनी मुश्किलों और संघर्षों के बावजूद आप और मैं जीवित है बिना किसी बाह्य शक्ति और सहायता के यह भी कम आश्चर्यजनक नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.