आपके जीवन ने अब तक आपको क्या सिखाया है ?

1- यह सिखाया कि हमें अक्ल बादाम खाने से नहीं आती बल्कि ठोकरें खाने से आती है। जिंदगी में आप जितनी ज्यादा ठोकरें खाते हैं, अक्सर उसी अनुपात में समझदार और मजबूत बनते जाते हैं।

2- यह सिखाया कि कुछ व्यक्ति हमारे जीवन मे सिर्फ अपना काम निकालने के लिए आते हैं। उन्हें आपकी कोई चिंता नहीं होती है, ऐसे लोगों के लिए अपना समय और प्यार दोनों बर्बाद नहीं करना चाहिए।

3- यह सिखाया कि अगर हमारे साथ कभी कुछ गलत हो रहा है तो डरना नहीं चाहिए बल्कि बेझिझक आवाज़ उठानी चाहिए क्योंकि अपने हक़ के लिए खुद ही लड़ना पड़ता है।

4- यह सिखाया कि जिंदगी में समस्याएं सबके साथ हैं। कोई इनको पाकर बिखर जाता है तो कोई निखर जाता है,हंसने वाले के साथ सारी दुनिया हंसती है पर रोने वाले के साथ कोई नहीं रोता है।

5- यह सिखाया कि जिंदगी में अपनी खुशी का कारण किसी दूसरे को मत बनाइये, जो खुशी दूसरे पर निर्भर होती है वह कभी स्थाई नहीं हो सकती है।

6- यह सिखाया कि जिंदगी में किताब से अच्छा दोस्त और कोई नहीं होता और किसी का घमंड हमेशा के लिए नहीं रहता है वह कभी न कभी चूर होता ही है।

7- यह सिखाया कि जिंदगी में किसी भी चीज़ का अंत हमे एक नया अवसर देता है, एक नयी शुरुआत का मौका देता हैजहाँ से हम अपने जीवन की दिशा बदल सकते है और एक नयी उड़ान भर सकते हैं।

8- यह सिखाया कि जिंदगी में हमें हदें पार नहीं करनी चाहिए, यदि हम हद में रहेंगे तो सब संतुलित रहेगा और हमारी मनोस्थिति भी संतुलित रहेगी।

9- यह सिखाया कि जीवन में आपकी समस्याएं केवल आपकी हैं, लोग कुछ समय के लिए आपको सहानुभूति दे सकते हैं पर इससे दुनिया को बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता है|

10- यह सिखाया कि हमारे आने से पहले भी दुनिया थी और हमारे जाने के बाद भी दुनिया रहेगी। हमारे जाने के बाद लोग हमें उतना ही याद करेंगे, जितना कि एक पन्ना मिटे हुए अक्षर को याद रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.